Skip to main content

महिलाओं की नसबंदी

 


महिलाओं की नसबंदी के क्या तरीके हैं, नसबंदी कराने के बाद गर्भवती होने का चांस कितना है और कैसे की जाती है नसबंदी, जानें सबकुछ।

 

घर में बच्चे सभी को अच्छे लगते हैं, लेकिन बच्चों के साथ ही ढेर सारी जिम्मेदारियां और खर्चे भी आते हैं। लंबे समय में बच्चों को सही शिक्षा, सही जीवनशैली देना और फिर शादी-विवाह करने और उनके लिए सुख-सुविधाएं जुटाने जैसी बहुत सारी जिम्मेदारियां मां-बाप पर आती हैं। इसीलिए बच्चे जितने कम हों, उनका पालन-पोषण उतने सही तरीके से हो सकता है। पहले की अपेक्षा लोगों ने अब परिवार नियोजन के बारे में सोचना शुरू कर दिया है। अब ज्यादातर लोग 1 या 2 बच्चे ही करते हैं और सरकार का नारा भी 'हम दो हमारे दो' का है। वैसे तो परिवार नियोजन के कई उपाय हैं, लेकिन सबसे ज्यादा पॉपुलर और स्थाई उपाय नसबंदी ही है। आइए आपको बताते हैं महिलाओं की नसबंदी के बारे में और इसके तरीकों के बारे में जरूरी जानकारियां।


कैसे होती है नसबंदी?

महिलाओं में नसबंदी का तरीका बहुत आसान और सुरक्षित है। कोई भी महिला गर्भवती तब होती है, जब उसके अंडाशय में बनने वाला अंडा गर्भाशय तक पहुंचता है और फिर पुरुष के स्पर्म के संपर्क में आता है। अंडाशय से गर्भाशय के बीच अंडा फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से आता है। नसबंदी के दौरान इसी फैलोपियन ट्यूब को काट दिया जाता है या बंद कर दिया जाता है। ऐसा करने से महिला के अंडाशय में अंडा बनता जरूर है, लेकिन वो गर्भाशय तक नहीं पहुंचता है।

महिला को कब कराना चाहिए नसबंदी का फैसला?

नसबंदी कब करानी चाहिए, इसकी कोई तय उम्र या अवस्था नहीं है। जब महिला और उसके पति को लगे कि अब उन्हें और बच्चे नहीं चाहिए, तब महिला अकेली या अपने पति की साझा सहमति से नसबंदी कराने का फैसला ले सकती है। आमतौर पर ज्यादातर महिलाएं नसबंदी का फैसला 40-45 साल की उम्र के बाद करती हैं। नसबंदी का ऑपरेशन बहुत छोटा सा और सुरक्षित होता है। आमतौर पर ऑपरेशन के कुछ घंटे बाद महिला अस्पताल से घर वापस आ सकती है।

क्या नसबंदी के बावजूद गर्भवती हो सकती है महिला?

ज्यादातर नसबंदी के मामलों में महिला के दोबारा गर्भवती होने के मामले नहीं देखे गए हैं। इसका अर्थ है कि ये पूरी तरह सुरक्षित तरीका है। लेकिन 1% के लगभग मामलों में नसबंदी के बाद भी महिला के गर्भवती होने के मामले सामने आए हैं।


किन तरीकों से होती है नसबंदी?

सर्जरी द्वारा नसबंदी- महिलाओं की नसबंदी के कई तरीके हैं। आमतौर पर ऑपरेशन के जरिए नसबंदी का तरीका सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इस ऑपरेशन में महिला की योनि में छोटा सा चीरा लगाया जाता है और लैप्रोस्कोप की मदद से फैलोपियन ट्यूब को बंद कर दिया जाता है। कुछ मामलों में इस ट्यूब काटा या मोड़ा भी जाता है।


बिना सर्जरी के नसबंदी- नसबंदी की प्रक्रिया बिना सर्जरी के भी की जा सकती है। इसके लिए महिला के यौन अंग में एक खास उपकरण डाला जाता है, जिससे ट्यूब ब्लॉक हो जाती है।


मिनी लैपरोटोमी- ये प्रक्रिया पुरानी है लेकिन आज भी कई जगह इसका प्रयोग किया जाता है। इसमें महिला के पेट में एक बड़ा चीरा लगाकर फैलोपियन ट्यूब को ही निकाल दिया जाता है। आमतौर पर ये सर्जरी प्रसव के तुरंत बाद ही की जाती है।


नसबंदी कराने के लिए जरूरी सावधानियां

अपने डॉक्टर से पहले ही नसबंदी की प्रक्रिया और इसके बाद होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में पूछ लें।

अगर ऑपरेशन से नसबंदी की गई है, तो इंफेक्शन का खतरा कुछ दिनों तक बना रहता है इसलिए इस दौरान साफ-सफाई का ख्याल रखें।

किसी भी तरह की नसबंदी के बाद कुछ दिनों तक आराम करना चाहिए और भारी सामान आदि नहीं उठाना चाहिए।

नसबंदी के बाद कम से कम 15-20 दिन महिला को संभोग नहीं करना चाहिए।

किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।


Comments

Popular posts from this blog

सूक्ष्म व्यायाम, स्थूल व्यायाम

  सूक्ष्म व्यायाम                 उच्चारण स्थल तथा विशुद्व चक्र की शुद्वी   (ज्ीतवंज ंदक अवपबम)-- सामने देखते हुए श्वास प्रश्वास करना है। प्रार्थना - बुद्वी तथा घृति शक्ति विकासक क्रिया (उपदक ंदक ूपसस चवूमत कमअमसवचउमदज) - शिखामंडल में देखते हुए श्वास प्रश्वास की क्रिया करना है। स्मरण शक्ति विकासक (उमउवतल कमअमसवचउमदज) - डेढ़ गज की दुरी पर देखते हुए श्वास प्रश्वास की क्रिया करें। मेघा शक्ति विकासक(प्दजमससमबज कमअमसवचउमदज) - ठुढ़ीे कंठ कुप से लगाकर ग्रीवा के पीछे गढ़ीले स्थान पर ध्यान रखकर श्वास प्रश्वास करें। नेत्र शक्ति विकासक (मलम ेपहीज) - दोनों नेत्रें से भ्रूमध्य उपर आशमान की तरफ देखें। कपोल शक्ति विकासक(बीमबा तमरनअमदंजपवद) -   मुख को कौए की चोंच की भाती बनाकर वेग से श्वास अंदर खीचें। ठुढ़ी को कंठ-कुप से लगाकर नेत्र बंद करके कुंभक करें। कर्ण शक्ति विकासक (भ्मंतपदह चवूमत कमअमसवचउमदज) - इसमें नेत्र , कान , नाक , मुख बंद करते हुए पुनः मुख को कौए की चोंच के समान बनाकर वायु खींचकर गाल फुलाकर कुंभक करें।                 ग्रीवा शक्ति विकासक (छमबा ेजतमदहजी मगमतबपेम) -- ( प) झट

स्वरोदय ज्ञान

  स्वरोदय ज्ञान   श्वास लेन और छोड़ने को स्वरोदय ज्ञान कहते हैं। सम्पूर्ण योग शास्त्र , पुराण , वेद आदि सब स्वरोदय ज्ञान के अन्तर्गत आते हैं। ये स्वरोदय शास्त्र सम्पूर्ण शास्त्रें में श्रेष्ठ हैं और आत्मरूपी घट को प्रकाशित दीपक की ज्योति के समान है। शरीर पांच तत्वों से बना है और पांच तत्व ही सूक्ष्म रूप से विद्यमान है। शरीर में ही स्वरों की उत्पति होती है जिसके ज्ञान से भूत , भविष्य , वर्तमान तीनों कालों का ज्ञान होता है। इस ज्ञान को जान लेने के बाद ऐसी अनेकानेक सिद्वियां आ जाती है साधक इसकी सहायता से अपने शरीर (आत्मा) को स्वास्थ्य एवं शसक्त बना सकता है। स्वरोदय दो शब्दों   के मेल से बना है। स्वर $ उदय = स्वरोदय। स्वर शब्द का अर्थ है निः श्वास एवं प्रश्वास अर्थात् श्वास लेना और छोड़ना। और उदय शब्द का तात्पर्य   है कि इस समय कौन सा स्वर चल रहा है और ज्ञान शब्द का अर्थ है जानकारी से है कि किस समय किस स्वर से शुभ एवं अशुभ कार्य किए जाए। जो फलीभुत हो। अर्थात् हम कह सकते हैं कि स्वरोदय ज्ञान वह विज्ञान है जिसे जानकर साधक अपनी शुभ और अशुभ कार्य करने में सफल होता है। देव यानि काया रूप

प्राणायाम

  प्राणायाम प्राणायाम क्या है ? प्राणयाम अर्थात प्राण की स्वभाविक गति विशेष रुप से नियमित करना । --पतंजली प्राणायाम से लाभ -- चित शुद्व होता है एवं एकाग्रता आती है। स्मरण शक्ति एवं धाारणा शक्ति में वृद्वि होती है। मानसिक कार्य करने वाले , आत्मोनति के इच्छुक और विद्याथियों के लिए प्राणायाम अति उत्तम है। चर्म रोग , रक्त शुद्व होता है। कंठ से संबंधित रोग - ग्वाइटर , कंठमाला , टांसिल आदि दुर होते है। कफ , धातु संबंधि रोग , गठिया , क्षय , तपेदिक , खांसी , ज्वर प्लीह , क्ष्उच्च रक्त चाप , हृदय रोग - कुंभक नहीं   द्व , एसीडिटी , अल्सर , मस्तिष्क विकृति , वात , पित , कफ , नासिका एवं वक्ष स्थल से संबंधित रोग , मानसिक तनाव दुर होता है। शरीर शुद्वी के लिए जिस प्रकार स्नान की आवश्यकता है उतनी ही मन शुद्वी के लिए प्राणायाम की आवश्यकता है। 1-             नाड़ीशेधन प्राणायाम या अनुलोम विलोम 2-             सुर्यभेदी प्राणायाम 3-             उज्जायी प्राणायाम 4-             सीत्कारी प्राणायाम 5-             शीतली प्राणायाम 6-             भस्त्रिका प्राणायाम 7-             भ्रामरी प्र