कार को लंबे समय तक खड़ा छोड़ने पर अलग-अलग पार्ट्स और सिस्टम अलग-अलग समय में खराब होने लगते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कार खुली जगह, ढकी जगह, या पूरी तरह गैरेज में खड़ी है। मैं आपको लगातार खड़ी कार के समयानुसार खराब होने वाली चीज़ों की लिस्ट दे रहा हूँ:
1–2 हफ्ते (14 दिन तक)
टायर का प्रेशर गिरना: हवा धीरे-धीरे कम हो जाती है, जिससे टायर में फ्लैट-स्पॉट बन सकते हैं।
ब्रेक डिस्क पर जंग: खासकर बारिश/नमी में डिस्क पर पतली जंग की परत आ जाती है।
बैटरी चार्ज घटने लगना: खासकर पुरानी बैटरी में वोल्टेज गिरना शुरू हो जाता है।
3–4 हफ्ते (1 महीना)
बैटरी डिस्चार्ज: कार स्टार्ट नहीं होगी या क्रैंक कमजोर होगा।
फ्यूल में हल्का डिग्रेडेशन: पेट्रोल में ऑक्टेन वैल्यू कम होने लगती है, डीजल में नमी और बैक्टीरिया बनने की संभावना।
रबर पार्ट्स का सूखना: वाइपर ब्लेड और डोर रबर में क्रैकिंग शुरू हो सकती है।
2–3 महीने
टायर फ्लैट-स्पॉट और क्रैकिंग: लंबे समय तक एक ही पोजिशन में रहने से टायर का गोल आकार बिगड़ सकता है।
ब्रेक सीज़ होना: ब्रेक पिस्टन और शू जाम हो सकते हैं।
फ्यूल खराब होना: पेट्रोल में गोंद जैसे डिपॉज़िट, डीजल में फंगस/अल्गी बनने लगती है।
ऑयल का सेपरेशन: इंजन ऑयल में नमी मिलकर इसकी लुब्रिकेशन क्वालिटी घटा देती है।
6 महीने या उससे ज्यादा
बैटरी पूरी तरह डेड: नई बैटरी भी बिना चार्ज किए खराब हो सकती है।
रबर सील, होज़ और बेल्ट खराब: इंजन के अंदर और बाहर रबर हार्ड होकर क्रैक कर सकता है।
जंग का फैलना: बॉडी, सस्पेंशन, अंडरबॉडी पर जंग गंभीर रूप ले सकती है।
फ्यूल सिस्टम डैमेज: फ्यूल पंप और इंजेक्टर में जाम लग सकता है।
खराबी से बचने के टिप्स अगर कार लंबे समय खड़ी रखनी हो
हर 7–10 दिन में 10–15 मिनट गाड़ी स्टार्ट करके थोड़ी दूरी चलाएं।
टायर का प्रेशर 2–3 PSI ज्यादा भरें।
बैटरी डिस्कनेक्ट करें या ट्रिकल चार्जर लगाएं।
कार कवर का इस्तेमाल करें (सांस लेने वाला फैब्रिक)
फ्यूल टैंक फुल रखें ताकि नमी न जमा हो।
अगर चाहें तो मैं आपको "लॉन्ग-टर्म स्टोरेज के लिए कार को तैयार करने की पूरी लिस्ट" दे सकता हूँ, जिससे 1 साल तक खड़ी कार भी स्टार्ट होते ही सही चले .
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