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2020 के लिए शीर्ष दस फ़ॉन्ट्स और उनका उपयोग कब करें

 


2020 के लिए शीर्ष दस फ़ॉन्ट्स और उनका उपयोग कब करें

आज उपयोग में आने वाले शीर्ष फोंट को जानना और उनका उपयोग कब और कहाँ करना है, यह आपकी प्रिंटिंग कंपनी को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त दे सकता है। अधिक से अधिक ब्रांड अपने अभियान डिजाइन करते समय फ़ॉन्ट के प्रति जागरूक हो रहे हैं। बिक्री चक्र की शुरुआत में टाइपफेस चयन पर अपना इनपुट प्रदान करने में सक्षम होने से आपको लंबे समय तक गुणवत्ता वाले ग्राहक मिल सकते हैं।

2020 के लिए शीर्ष फोंट की कुछ अलग सूचियां हैं। हमने Google का उपयोग करना चुना है क्योंकि इस पर फोंट हर किसी के लिए आसानी से उपलब्ध हैं और क्योंकि वे सामान्य प्रिंटिंग अनुप्रयोगों पर सबसे अधिक लागू होते हैं।

अन्य सूचियाँ आपको फोंट के बारे में बता सकती हैं जो वर्डमार्क, लोगो या इन्फोग्राफिक्स डिजाइन करने के लिए उपयोगी हैं, लेकिन Google की सूची में ऐसे फोंट शामिल हैं जिन पर प्रकाशक और विपणक हर दिन निर्भर करते हैं। वे लोकप्रियता के क्रम में दिखाई देते हैं।

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1. हेल्वेटिका

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हेल्वेटिका दुनिया का सबसे लोकप्रिय फॉन्ट बना हुआ है। यह साइनेज के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है और चालान या रसीद जैसे व्यावसायिक रूपों को डिजाइन करते समय। यह पढ़ने में आसान नहीं है क्योंकि इसकी बड़ी एक्स-ऊंचाई इसे अपने से बड़ा दिखाती है। जब ग्राहकों को बहुत बढ़िया प्रिंट का उपयोग करने की आवश्यकता होती है तो यह एक बढ़िया विकल्प बन जाता है। हेल्वेटिका की सबसे आम आलोचना यह है कि इसमें चरित्र का अभाव है। यदि आप बहुत ही तटस्थ प्रभाव छोड़ना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन अधिक विशिष्ट फ़ॉन्ट का उपयोग करने से आपको अपने पाठकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

2. कैलिबरी

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हमारी सूची में उपविजेता भी एक सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट है। हालाँकि, इसमें हेल्वेटिका की तुलना में अधिक चरित्र है। सेट-चौड़ाई तंग है, और अक्षर आकार गोल और अधिक रचनात्मक हैं। Microsoft ने Calibri को डिज़ाइन किया, और अब यह Microsoft Office में डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट है। इसका आधुनिक और "बिजनेस कैजुअल" लुक इसे अधिकांश व्यावसायिक दस्तावेजों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

3. भविष्य

हमारा अगला उदाहरण एक और क्लासिक सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट है। यदि आप एक प्रवृत्ति देख रहे हैं, तो आप गलत नहीं हैं। सैन्स सेरिफ़ फोंट आज फैशन में हैं क्योंकि वे हमारे आधुनिक युग के बाद के मूड को दर्शाते हैं। फ़्यूचूरा आज उपयोग में आने वाला सबसे प्रसिद्ध ज्यामितीय फ़ॉन्ट है। इसके सभी वर्ण वृत्त, वर्ग या त्रिभुज से खींचे गए हैं। यदि आपका ग्राहक चाहता है कि पाठक इसे अत्याधुनिक या भविष्यवादी के रूप में देखें, तो यह स्वीकार्य विकल्प है।

4. गारमोंड

गारमोंड हमारी सूची में पहला सेरिफ़ फ़ॉन्ट है। गारमोंड एक क्लासिक फ़ॉन्ट शैली है जो 17 वीं शताब्दी के फ्रांस में वापस जाती है, और यह आपके द्वारा चुने जा सकने वाले सबसे सुंदर फोंट में से एक है। गारमोंड को पुस्तक प्रकाशन के लिए टाइपफेस के रूप में जाना जाता है। जब भी आप शास्त्रीय स्वाद और परिष्कार की भावना व्यक्त करना चाहते हैं तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

5. टाइम्स न्यू रोमन

दुनिया में सबसे प्रसिद्ध सेरिफ़ फ़ॉन्ट हाल ही में लोकप्रियता में गारमोंड से नीचे गिर गया है। टाइम्स ऑफ लंदन ने 1931 में फॉन्ट शुरू किया। इसने चालीस वर्षों तक टाइपफेस का उपयोग किया। पाठक इसे हमेशा पत्रकारिता से जोड़ेंगे और प्रकाशक इसका इस्तेमाल किताबों और सामान्य छपाई के लिए हर दिन करते हैं। इसकी प्रतिष्ठा इसे उन ब्रांडों के लिए एकदम सही फ़ॉन्ट बनाती है जो एक ठोस, विश्वसनीय छवि व्यक्त करना चाहते हैं।

व्यापार के रहस्य

हम अक्सर उस कौशल से प्रभावित होते हैं जिसके साथ बढ़िया रेस्तरां में वाइन स्टीवर्ड हमारे भोजन विकल्पों के लिए एकदम सही वाइन से मेल खाते हैं। उस कौशल के पीछे एक व्यापार रहस्य है। वाइन स्टीवर्ड के पास समर्थन के लिए एक सीमित मेनू और उनके तहखाने में एक सीमित सूची है। वे मेनू के आधार पर अपने तहखानों को स्टॉक करते हैं, और मेजबान द्वारा आपको आपकी टेबल पर दिखाए जाने से बहुत पहले ही उन्होंने अपनी जोड़ियों को याद कर लिया होता है। 

 

इन दस इन-स्टाइल फोंट को याद रखना प्रिंटिंग उद्योग में एक महत्वपूर्ण व्यापार रहस्य हो सकता है। वाइन स्टीवर्ड की तरह सहजता से उनकी जोड़ी बनाने में सक्षम होने से आपका व्यवसाय अलग होगा और आपको जानकार टाइपोग्राफर्स और ग्राफिक डिजाइनरों के साथ विश्वसनीयता मिलेगी। आप इस बारे में अधिक जान सकते हैं कि डिज़ाइनर इन सभी फ़ॉन्ट्स का उपयोग वेबसाइट fontsinuse.com पर कैसे करते हैं

6. एरियल

सूची में हमारा छठा फ़ॉन्ट हमें सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट पर वापस लाता है। आईबीएम ने एरियल को नियुक्त किया। यह हेल्वेटिका के समान है कि अफवाहें फैलती हैं कि आईबीएम ने इसे केवल हमारे नंबर एक टाइपफेस के लिए रॉयल्टी का भुगतान करने से बचने के लिए डिज़ाइन किया है। हममें से एक निश्चित उम्र के लोग इसे लैंडमार्क विंडोज 3.1 ऑपरेटिंग सिस्टम से याद रखेंगे। हेल्वेटिका की तरह, यह एक सामान्य-उद्देश्य वाला फ़ॉन्ट है जिसे आपके ग्राहक साइनेज, व्यावसायिक रूपों या फाइन प्रिंट के लिए उपयोग कर सकते हैं। अफवाहों पर ध्यान न दें, यह हेल्वेटिका की तुलना में हल्का और थोड़ा कम औपचारिक है, जो इसे अधिक चरित्र और मौलिकता देता है।

7. कंब्रिया

Microsoft ने कंब्रिया को 2004 में Windows Vista में शामिल ClearType फोंट में से एक के रूप में कमीशन किया था। हालांकि अपेक्षाकृत हाल ही में डिजाइन किया गया है, यह 19वीं शताब्दी के अंत से सेरिफ़ फोंट जैसा दिखता है। यह संक्रमणकालीन सेरिफ़ फ़ॉन्ट टाइम्स न्यू रोमन की तुलना में अधिक सघन है और, हेल्वेटिका की तरह, यह मजबूत दिखने वाला और छोटे प्रकार में पढ़ने में आसान है। माइक्रोसॉफ्ट ने कंब्रिया को बॉडी टेक्स्ट के लिए तैयार किया था, और टाइपोग्राफर सामान्य व्यावसायिक प्रिंटिंग में इसका व्यापक रूप से उपयोग करते हैं।

8. वरदाना

वर्दाना एक और माइक्रोसॉफ्ट फ़ॉन्ट है, इस बार सैंस सेरिफ़ परिवार में। 1996 में, Microsoft हेल्वेटिका का एक विकल्प चाहता था जो कंप्यूटर स्क्रीन पर अधिक सुपाठ्य हो। यह कागज पर छपाई के लिए भी एक ठोस विकल्प बन गया है। इसमें हेल्वेटिका की तुलना में बड़ी सेट-चौड़ाई और कैरेक्टर स्पेसिंग है। ये गुण ठीक प्रिंट के लिए हेल्वेटिका से भी अधिक सुपाठ्य बनाते हैं।

9. रॉकवेल

रॉकवेल एक क्लासिक स्लैब सेरिफ़, या मिस्र-शैली का फ़ॉन्ट है, जो 1910 तक जाता है। इसका डिज़ाइनर इसे डिस्प्ले के साथ उपयोग करने के लिए था, इसलिए यह बैनर या पोस्टर के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जहाँ आपका ग्राहक एक समय-सम्मानित छवि व्यक्त करना चाहता है। यह बड़ा और बोल्ड है, जो इसे साइनेज की मांग में बनाता है। यह स्थापित ब्रांडों के लिए मानक पाठ अनुप्रयोगों में उपयोग करने के लिए भी पर्याप्त रूप से बहुमुखी है।

10. फ्रैंकलिन गोथिक

हम अपनी सूची को एक बहुत भारी "भड़काऊ" (इसमें कुछ भी बदसूरत नहीं है) सेन्स सेरिफ़ फ़ॉन्ट के साथ पूरा करते हैं जो पहली बार 1904 में सामने आया था। गोथिक सेन्स सेरिफ़ के लिए एक पुराने जमाने का शब्द है। फ्रेंकलिन गॉथिक बिलबोर्ड, बैनर और सुर्खियों के लिए बहुत लोकप्रिय है, लेकिन अधिकांश पाठकों को यह विस्तारित पाठ के लिए बहुत वजनदार लगता है। यदि आपके ग्राहक को एक बड़ा, साहसिक, संक्षिप्त वक्तव्य देना है, तो यह उनके लिए फ़ॉन्ट है।

ये दस "गो-टू" फोंट हर प्रिंटर की शब्दावली का हिस्सा होने चाहिए। यह जानना कि वे कैसे दिखते हैं और उनका उपयोग कब करना है, आपकी प्रिंटिंग कंपनी के लिए ग्राहकों को अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है।

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